बंद करे

रुचि के स्थान

धार्मिक, ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पर्यटक रुचि के स्थान

मधुबनी में धार्मिक, ऐतिहासिक और पुरातात्विक दृष्टिकोण से पर्यटक रुचि रखने वाले कई स्थान हैं। कुछ प्रमुख स्थान आंध्रथरी, बलराजपुर, मंगराउनी, उचिच, भिवानीपुर, सौरथ, सतघर, बिस्फी आदि हैं। जिले के शहर में गांवों और स्थानों और पर्यटक हितों में धार्मिक, ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के स्थानों का संक्षिप्त विवरण:

 

  1. सौराठ: यह मधुबनी-जयनगर रोड पर एक सड़क पक्ष गांव है और इसमें सोमनाथ महादेव नामक एक मंदिर है। विवाह की बातचीत के लिए मैथिली ब्राह्मणों द्वारा आयोजित वार्षिक सभा के लिए इसका महत्व है। कई पंजकार जो विभिन्न परिवारों के वंशावली रिकॉर्ड को यहां और बाहर रहते हैं।
  2. कपिलेश्वरस्थान: मधुबनी जिला मुख्यालय से नौ किलोमीटर दूर एक गांव। गांव अपने शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जिसे कपिलश्वरस्तान भी कहा जाता है। कई भक्त हर सोमवार और विशेष रूप से श्रवण के महीने में मंदिर में एकत्र होते हैं। महा शिव रत्री के अवसर पर एक बड़ा मेला भी आयोजित किया जाता है।
  3. उच्चैठ: बेनिपट्टी ब्लॉक के गांव में भगवती के मंदिर के लिए थुमेन नदी के पश्चिमी तट पर उल्लेख किया गया है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, प्रसिद्ध संस्कृत कवि और नाटककार कालिदास को इस स्थान पर भगवती ने आशीर्वाद दिया था।
  4. भवानीपूर: यह पांडौल के ब्लॉक मुख्यालय से 5 किमी दूर स्थित एक बड़ा गांव है, यह गांव उगारनाथ के मंदिर और प्रसिद्ध कवि, विद्यापति के साथ पारंपरिक सहयोग के लिए प्रसिद्ध है। जैसा कि पौराणिक कथाओं के अनुसार, विद्यापति भगवान शिव के इतने महान भक्त थे कि बाद में विद्यापति को उनके नौकर उगाना नाम के रूप में सेवा करना शुरू कर दिया।